शादी के बाद अचानक मोटी क्यों होने लगती है लड़कियां, जानिए इसके पीछे के कारण

Uncategorized

ज्यादातर लड़कियां शादी से पहले स्लिम ट्रिम और फिट रहती है, लेकिन जैसे ही लड़कियों की शादी हो जाती है तो वह कितनी भी दुबली पतली क्यों ना हो आखिर उनका वजन बढ़ने ही लगता है। तो ऐसे में सवाल पैदा होता है कि आखिर शादी के बाद ऐसा क्या हो जाता है जिसके कारण लड़कियों का वजन अचानक बढ़ने लगता है और वह मोटी हो जाती है। तो आइए जानते हैं इसके पीछे का कारण क्या है?

शादी के बाद चेंज होते हैं हार्मोनल
दरअसल, शादी के बाद सेक्सुअल लाइफ के चलते भी एक लड़की की इंटरनल बॉडी में कई तरह के बदलाव आते हैं। यही वजह है कि फिर महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा शादी के बाद यदि कोई महिला गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती है तो भी वजन बढ़ने की आशंका रहती है। इसके अलावा प्रेगनेंसी भी लड़कियों का वजन बढ़ाने का एक और कारण है।

खानपान में बदलाव
शादी के बाद लड़कियों के खानपान में भी बदलाव आ जाता है। दरअसल शादी से पहले वह अपने घर में अपने अनुसार खाना खाती है लेकिन ससुराल जाते ही उसे पति और ससुराल वालों के अनुसार खाना खाना पड़ता है। इतना ही नहीं बल्कि ससुराल वालों को खुश करने के लिए कभी-कभी एक लड़की खुद के खाने में भी कंप्रोमाइज करती है जिसका सीधा असर बॉडी पर दिखाई देना लगता है। कई बार मसाले वाली चीजें खाने से भी मोटापा बढ़ने लगता है।

अन्य घरों के खाना खाने से भी बढ़ता है मोटापा
शादी के बाद आपको कई घरों में खाने के लिए इनवाइट भी किया जाता है। ऐसे में उनके घर के अनुसार बनाए गए खाने की वजह से भी आपका वजन बढ़ने लगता है। शादी के बाद मोटापा बढ़ने का एक कारण यह भी है कि पार्टी, फंक्शन या कई तरह के फंक्शन में अलग अलग प्रकार का भोजन खाना। इस दौरान महिला काफी केयर लेस भी हो जाती है और जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है।

शादी के बाद स्ट्रेस बढ़ना
शादी के बाद कई लड़कियां स्ट्रेस का भी सामना करती है। इसके पीछे का सबसे पहला कारण यह है कि शादी से पहले लड़कियां अपने घर पर मनमर्जी के मुताबिक उठना पसंद करती है। लेकिन शादी के बाद ससुराल में नियम के अनुसार उठना पड़ता है। दिनचर्या में बदलाव के कारण भी मोटापा तेजी से बढ़ना लगता है।

खुद का नहीं रख पाती ख्याल
शादी से पहले लड़कियां संज संवरकर रहना पसंद करती है और अपनी फिटनेस में वह बिल्कुल भी कंप्रोमाइज नहीं करती। लेकिन शादी के बाद उनका पूरा रूटीन बदल जाता है। ऐसे में वह खुद पर भी ध्यान नहीं दे पाती। दूसरों का ख्याल रखने के चक्कर में वह खुद के लिए समय नहीं निकाल पाती जिसकी वजह से भी धीरे-धीरे उनका मोटापा बढ़ने लगता है।

सुहागरात पर महिला के साथ हो गई बड़ी चोट दरअसल सोशल मीडिया पर एक महिला की स्टोरी बड़ी वायरल हो रही है। सरिता (बदला हुआ नाम) ने अपनी सुहागरात का एक अजीब किस्सा लोगों के साथ साझा किया। 26 साल की इस महिला ने बताया कि उसकी शादी को 3 साल हो चुके हैं। ये शादी उसकी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती रही। इस शादी में समस्या हमारी पहली सुहागरात से ही आने लगी।

महिला के अनुसार शादी की पहली रात ही उसके पति ने उसे एक ऐसी चीज दिखाई जिसे देख उसके होश उड़ गए। पति ने उसे एक लड़की की तस्वीर दिखाई। और कहा कि ये मेरी गर्लफ्रेंड है। इसे ही मैं अपनी पत्नी मानता हूं। यह बात सुन महिला को गुस्सा आया। वह पति से लड़ाई करने लगी। इस पर पति ने उसे खूब मारा। उसकी चीख सुन देवर कमरे में आया। फिर उसने उसे बचाया।
पति प्रेमिका को लेकर करता था लड़ाई

महिला ने आगे कहा कि अपनी गर्लफ्रेंड के चलते पति मेरे साथ बुरा व्यवहार करने लगा। हमारे आए दिन उसकी प्रेमिका को लेकर झगड़े होने लगे। फिर एक दिन मैं अपने मायके चली गई। लेकिन ससुरालवालों ने वापस आने से मना कर दिया। कुछ दिनों बाद पति के भाई की अचानक मौत हो गई। ऐसे में मैं ससुराल गई। लेकिन यहां पति ने फिर गर्लफ्रेंड को लेकर लड़ाई की। मैं फिर मायके आ गई।

महिला आगे कहती है फिर कुछ दिनों बाद पति शराब पीकर मेरे घर आ गया। उसने बहुत हंगामा किया। हमे पुलिस बुलानी पड़ी। पुलिस ने हम दोनों के बीच सेटलमेंट करवाया। हम फिर साथ रहने लगे। लेकिन पति के व्यवहार में कोई सुधार नहीं आया। वह फिर झगड़ा करने लगा। अंत में मैं फिर मायके आई और पति के खिलाफ शिकायत दर्ज की।
अरेंज मैरिज के पहले ध्यान रखें ये बातें

महिला की यह स्टोरी हमे बहुत सी चीजों को लेकर अलर्ट होना सिखाती है। पहली बात तो ये कि शादी के पहले लड़का और लड़की को कुछ बातें करने देना चाहिए। एक दूसरे को जानने देना चाहिए। इससे उन्हें समझ आ जाता है कि सामने वाला उनके लिए सही जीवनसाथी है या नहीं। अरेंज मैरिज में ऐसा अक्सर नहीं हो पाता है।

दूसरी बात ये ध्यान रखें कि शादी के पहले सामने वाले से कुछ भी न छिपाए। यदि आप किसी और से प्रेम करते हैं तो शादी से इनकार कर दें। सामने वाले की जिंदगी बर्बाद न करें। जहां भी रिश्ता तय कर रहे हैं वहां लड़के या लड़की का बैकग्राउन्ड भी अच्छे से चेक कर लेन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *